Tuesday, August 6, 2013

सोनी सोरी को दी जा रही हैं एक्सपायरी दवाएं

दवा का नाम है Fluconazole Tablets IP NUFORCE–200
Himanshu Kumar अर्थात जानेमाने गाँधीवादी नेता हिमांशु कुमार ने अभी कुछ ही समय पूर्व एक चिंतनीय खबर अपनी प्रोफाइल पर पोस्ट की है.  इस देश और समाज के दोहरे मापदण्डों को बेनकाब करती इस खबर में बताया गया है कि जहाँ एक और लम्बे समय से पुलिस अत्याचार सहन कर रही आदीवासी अध्यापिका सोनी सोरी का स्वास्थ्य लगातार गिर रहा है उसके होमोग्लोबिन के निर्धारित स्तर में गिरावट आ रही है वहीँ उसे एक्सपायरी दवाएं भी दी जा रही हैं. इन सब साजिशों के चलते अब सोनी सोरी बेहद कमजोर हो रही है. गौरतलब है कि हाल ही में सोनी सोरी के पति का भी देहांत हो चुका है. हिमांशु कुमार लिखते हैं---जेल में सोनी सोरी बहुत कमज़ोर हो गयी है
Courtesy Photo
जेल की डाक्टर अंजना भास्कर के लिखे नोट के अनुसार दिनाक 22-05-2013 सोनी सोरी का होमोग्लोबिन 8.0 से गिर कर दो दिन बाद ही दिनांक 24-05-2013 को 5.4 के चिंता जनक स्तर तक कम हो गया . 
सोनी सोरी की यह जांच सोनी द्वारा बहुत कमजोरी महसूस करने की बार बार शिकायत करने के बाद करी गयी थी .
सोनी सोरी को यह जांच करवाने के लिए
जगदलपुर के महारानी अस्पताल में जंजीरों से बाँध कर ले जाया गया .
सोनी सोरी ने खुद को जंजीरों से बाँध कर अस्पताल ले जाने का विरोध किया. अगले दिन सोनी सोरी को अस्पताल में बिना जंजीरों में बांधे ले जाया गया जहाँ सोनी सोरी को तीन बोतल खून चढाया गया . 
डाक्टरों के मुताबिक़ इसके बाद सोनी सोरी का होमोग्लोबिन फिर से 8.0 के स्तर पर पहुँच गया .

दिनांक 29.07.2013 को सोनी सोरी को एक्सपायरी डेट की पुरानी दवाई दी गयी दवा का नाम है Fluconazole Tablets IP NUFORCE – 200” of Batch No. 11NFL- 005 
इस दवा के बनने का दिनांक 05/2011 अंकित है और एक्सपायरी दिनांक 04/2013 था फिर भी वह एक्सपायर्ड दवा सोनी सोरी को दी गयी .

हमें भय है की सोनी सोरी को इरादतन उचित इलाज से वंचित किया जा रहा है ताकि सोनी सोरी के स्वास्थ्य को अधिकतम हानि पहुंचाई जा सके . 

No comments:

Post a Comment