src='https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js'/> वीमेन स्क्रीन : बजट:महिलाओं, युवाओं और गरीब व्‍यक्तियों से तीन वायदे

Thursday, February 28, 2013

बजट:महिलाओं, युवाओं और गरीब व्‍यक्तियों से तीन वायदे

बालिकाओं और महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए 1,000 करोड़ रुपये की निर्भया निधि 
वित्‍त मंत्री श्री पी चिदंबरम ने आज लोकसभा में वर्ष 2013-14 का आम बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार महिलाओं, युवाओं और गरीब व्‍यक्तियों के साथ तीन वायदे कर रही है। उन्‍होंने कहा कि महिलाओं की गरि‍मा और सुरक्षा सुनि‍श्‍चि‍त करना हमारी सामूहि‍क जि‍म्‍मेदारी है। हम लड़कि‍यों और महि‍लाओं को सशक्‍त और सुरक्षि‍त बनाने के लि‍ए हरसंभव कार्य कर रहे हैं । इसके लि‍ए 1000 करोड़ रुपये के सरकारी अंशदान से नि‍र्भया नि‍धि‍ बनाए जाने का प्रस्‍ताव है । वि‍त्‍त मंत्री ने कहा कि‍ भारत में युवाओं की बहुत बड़ी तादाद है । युवाओं को स्‍वेच्‍छा से कौशल वि‍कास कार्यक्रम में शामि‍ल होने के लि‍ए प्रोत्‍साहि‍त कि‍या जाएगा । राष्‍ट्रीय कौशल वि‍कास नि‍गम वि‍भि‍न्‍न कौशलों में प्रशि‍क्षण देने के लि‍ए पाठ्यक्रम और मानक तैयार करेगा । इस योजना के लि‍ए 1000 करेाड़ रुपये का प्रावधान कि‍या जा रहा है । 

श्री चि‍दम्‍बरम ने कहा कि‍ भारत के गरीब व्‍यक्‍ति‍यों के लि‍ए आपका पैसा आपके हाथ के उद्देश्‍य से प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण योजना शुरू की गई है । सरकार का मानना है कि‍ असली धन वही है जो जनता के काम आए । सरकार यह सुनि‍‍श्‍चत करेगी कि‍ प्रत्‍येक लाभार्थि‍यों के लि‍ए बैंक खाता खोला जाए और उसे आधार से जोड़ा जाए । प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण योजना यूपीए सरकार के इसी कार्यकाल में पूरे देश में लागू की जाएगी । 
***

मीणा/राजगोपाल/प्रदीप/ सुधीर/संजीव/इन्‍द्रपाल/बि‍ष्‍ट/ शदीद/सुनील/शौकत/मनोज- 770

No comments:

Post a Comment